नारी के सम्मान से ही बढ़ेगा का देश का गौरव: डीएम

0
69

औरैया : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस’’ का आयोजन प्रदर्शनी ग्राउण्ड में बड़ी धूमधाम से किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिले के राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने किया। उक्त अवसर पर राज्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में सबसे पहले अन्तर्राष्टीय महिला दिवस पर सभी महिलाओं को हार्दिक शुभकामनाये दी। उन्होने कहा कि महिलाओं के सम्मान व सुरक्षा की बात करने से महिलाओं की सम्मान व सुरक्षा नही होती। इसके लिए महिलाओं को अस्तित्व की पहचान करनी होगी। महिलाये नारीशक्ति का एक रूप है। समाज में महिलाओ की बराबरी की भागीदारी होनी चाहिए। महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए हम सबका दायित्व है, उन्होने कहा कि महिला ही समाज की जननी है। उन्होने कहा कि नारी सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान देते हुए उनके अधिकारो के बारे में उनको जागरूक करें ताकि वे प्रत्येक क्षेत्र में आगे आकर उत्कृष्ट कार्य कर गांव, जिले, प्रदेश तथा देश का नाम रोशन करें, इसके साथ ही महिलाओं व बालिकाओं को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की भी जानकारी दी जाये। उन्होने कहा कि सरकार ने महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए 181 महिला हेल्पलाइन, 1090 वुमेन पावर लाइन का संचालन कर रही है यदि उन्हे कोई समस्या है तो वे बेझिझक बताएं, निश्चित ही उनकी समस्याओं का समाधान होगा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार ने कहा नारी के सम्मान से ही देश का गौरव बढेगा इन्होने कहा कि लोगो में जो बेटा और बेटी में असमानता की भावना है उस भावना को समाप्त करने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा और यह बताना होगा कि बेटिया भी बेटो से किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है। सिर्फ उन्हें बिना भेदभाव के उन्हें शिक्षित कर आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होने कहा कि जिले में बाल विवाह का प्रचलन है जों चिंता का विषय है इसलिए जनपदवासियों को यह भी संकल्प लेना होगा कि हम अपने बेटियों का बाल विवाह नही करेगे और बिना भेदभाव के शिक्षित करके उन्हे आगे बढ़ायेगे और बेटियों और महिलाओ का सम्मान करेगे। उन्होने बताया कि मिशन शक्ति अभियान जनपद के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाया जा रहा है इसलिए लोग अब जागरूक हो तथा अपनी बेटियों को खूब पढ़ाये लिखाएं और आगे बढ़ाये और यह भी संकल्प ले कि हम अपनी बेटियों का बाल विवाह कदापि नही करेंगे। नारी आदि काल से ही पूजनीय रही है इस लिए हम सभी को भी हमेशा नारी का सम्मान करना चाहिए, इससे निश्चित ही हमारे घर के साथ-साथ हमारा गांव, समाज का विकास होगा।

पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम ने कहा कि पूरे जनपद में वृहद अभियान चलाकर महिला व बालिका अपराधों पर अंकुश लगाया जाएगा। महिलाओं एवं बालिकाओं को अपनी बात कहने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए सभी थानों में महिला हेल्पलाइन स्थापित होगी तथा रोमियों स्क्वायड तथा अन्य पुलिस कर्मी महिला अपराध नियंत्रण में अपनी अहम भूमिका निभायेंगे। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकार के प्रति जागरुक करने के साथ ही विभाग एवं सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है, ताकि वे लाभान्वित होकर समाज में एक मिशाल कायम कर सकें और अपने तथा अपने परिवार के जीवन को बेहतर ढंग से बना सकें।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर लखनऊ में मा0 मुख्यमंत्री जी के अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम एवं उनके वक्तव्य का सजीव प्रसारण एलईडी वैन के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित जन सैलाब को दिखाया गया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, अपर जिलाधिकारी रेख एस चैहान, उप जिलाधिकारी रमेश यादव, सदर ब्लाक प्रमुख सौरभ भूषण शर्मा एवं विभागो के अधिकारी,कर्मचारी, तथा काफी संख्या में बालिकाएं एवं महिलाएं उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here